Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

गौरव! भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली ने लिया सन्यास, मिताली और उनके रिकार्ड्स साथ साथ ही चले

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाली मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेटों से संन्यास का घोषणा कर दी। मिताली राज न सिर्फ भारत बल्कि वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित महिला खिलाड़ियों में गिनी जाती रही हैं। बतौर बल्लेबाज़ और खिलाड़ी मिताली ने ऐसे रिकॉर्ड्स बनाए हैं जिसे तोड़ पाना फिलहाल मौजूदा खिलाड़ियों के लिए बड़ा चैलेंज है। एक बात का जिक्र करना बेहद ज़रूरी है कि अगर पुरुष क्रिकेटरों को भी मिताली के रिकॉर्ड्स के पैमाने पर रखा जाए तो सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही आसपास नज़र आते हैं।

मिताली राज ने संन्यास की घोषणा करने के लिए एक चिट्ठी ट्वीट किया जिसमें उन्होंने सभी के प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। साथ ही उन्होंने दूसरी पारी की शुरुआत का भी जिक्र किया हालांकि ये स्पष्ट नहीं किया कि दूसरी पारी क्या हो सकती है। मिताली ने अपनी चिट्ठी में लिखा कि ‘’भारतीय नीली जर्सी पहनने के लिए मैंने एक छोटी बच्ची की तरह शुरुआत की थी’’

मिताली राज ने टीम इंडिया के क्रिकेट खेलने की शुरुआत 26 जून 1999 को की थी। यानी पिछले 23 सालों मिताली राज भारतीय टीम के लिए खेल रही थीं। 39 साल की मिताली के ने टीम इंडिया के लिए 10 हज़ार से ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने साल 2000 में भारत के लिए पहला विश्वकप खेला था। इसके बाद 2005, 2009, 2013, 2017 और 2022 के विश्वकप में भारतीय टीम की तरफ से खेलती हुई नज़र आईं। सबसे ज्यादा विश्वकप खेलने के मामले में मिताली राज ने न्यूजीलैंड की पूर्व क्रिकेटर डेब्बी हॉकली और इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स को पीछे छोड़ दिया था। मिताली के बाद झूलन गोस्वामी भारत के लिए सबसे ज्यादा विश्वकप खेलने वाली खिलाड़ी हैं। उन्होंने भी भारत के लिए पांच विश्वकप में भाग लिया है।

मिताली राज के अलावा सचिन तेंदुलकर ही मात्र ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 6 विश्वकप खेले हैं। सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए साल 1992 से 2011 तक 6 विश्वकप खेले और अपने आख़िरी विश्वकप में जीत हासिल की। यही कारण है कि क्रिकेट विश्व जगत में मिताली राज और सचिन तेंदुलकर को एक पैमाने पर रखा जाता है।

अगर मिताली राज के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने 232 वनडे मैच में 7805 रन बनाए हैं, इस दौरान मिताली का औसत 50.68 का रहा है। वनडे क्रिकेट में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर हैं। मिताली राज के नाम 7 शतक और 64 अर्धशतक हैं।

मिताली ने अपने 23 साल के करियर में सिर्फ 12 ही टेस्ट मैच खेले हैं, इनमें 43.68 की औसत से 699 रन बनाए हैं, जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है, इस पारी में मिताली ने 214 रन बनाए थे। वहीं अगर इंटरनेशनल टी-20 की बात करें तो उन्होंने 89 मैच में 2364 रन बनाए हैं, टी-20 इंटरनेशनल में भी मिताली ने 17 फिफ्टी जड़ी हैं।

मिताली राज के नाम बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 155 वनडे मैच में कप्तानी की, जिसमें 89 में जीत और 63 में हार मिली है। मिताली राज दुनिया की इकलौती ऐसी कप्तान हैं, जिन्होंने 150 से ज्यादा वनडे मैच में कप्तानी की है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad